PM Kisan Registration Number कैसे देखें? यहां जानें

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए फरवरी 2019 में PM Kisan सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थीं, इसके तहत किसानों को रबी और खरीफ की फसलों के लिए खाद /बीज तथा अन्य कृषि कार्यों को सरल बनाने के लिए सालाना 6000 रुपए 3 किस्तों में प्रदान किए जाते हैं।

इस योजना के लिए अब तक करोड़ों किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं तथा सभी रजिस्टर्ड किसानों को एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाती है, यह रजिस्ट्रेशन संख्या किसानों के लिए बेहद ही जरूरी है, लेकिन कुछ कारणवश से किसान इसे भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक PM Kisan Yojana के लाभार्थी हैं, और PM Kisan Registration Number भूल गए हैं, तो इस लेख में नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से पता लगा सकते हैं।

PM Kisan Registration Number कैसे पता करें?

यदि आप PM Kisan Registration Number चेक करना चाहते हैं तो नीचे दी गई निम्‍नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद “फॉर्मर कॉर्नर” में “Know Your Status” पर क्लिक करें।
PM Kisan Status
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा‚ जहां ऊपर कार्नर में “Know your Registration No” के विकल्‍प पर क्‍लिक करें।
Know your Registration No
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से अपने PM Kisan Registration Number का पता लगा पाएंगे।

पीएम किसान निधि योजना क्‍या है?

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा फरवरी 2019 में PM Kisan सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थीं, जिसके तहत देश के लघु और सीमान्‍त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 6000 रूपये सालाना डीबीटी के माध्यम से सीधे खाते में भेजी जाती है। इस योजना के माध्यम से किसानों को रबी और खरीफ की फसलों की जरूरत की चीजें जैसे- खाद/बीज के अलावा अन्‍य सुविधाओं के लिए 2000-2000 की 3 किस्‍तें सालाना प्रदान की जाती है।

सारांश

आज के इस लेख में PM Kisan Registration Number कैसे पता करें के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की है‚ यदि आपने इसे पूरा पढा होगा तो आपको Registration Number पता करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इस लेख में दी गई जानकारी अच्‍छी लगी हो‚ तो अपने दोस्‍तों के साथ शेयर जरूर करें।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)

पीएम किसान योजना में आधार सत्यापन कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड को इस योजना के अंतर्गत सत्यापित करवाना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के होमपेज पर मौजूद Name Correction as per Aadhaar विकल्प के माध्यम से कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप आधार कार्ड से पीएम किसान स्‍टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस लिंक से कर सकते हैं- PM Kisan Status check by Aadhar

PM Kisan स्टेटस देखने की जरूरी क्यों है?

PM Kisan स्टेटस को देखकर पात्र लाभार्थी अपने PM Kisan प्रोफाइल से जुड़े सभी पहलुओं को चेक कर सकते हैं, स्टेटस से पता लग जाता है कि आपको अब तक कितनी क़िस्तें मिली हैं और आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं।

महत्वपूर्ण लेख

बेनिफिशियरी लिस्ट देखेंपीएम किसान जरूरी दस्तावेज
आधार से पीएम किसान स्टेटस देखेंe-KYC करें
आधार से नाम करेक्शन करेंपीएम किसान योग्यता जानें
पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन करेंऑनलाइन करेक्शन करें

Leave a Comment